Site icon APANABIHAR

एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना से गरीबों को मिली बड़ी राहत : दलसिंह मल्लाह

blank 21 1

डीएनटी विकास बोर्ड हरियाणा के सलाहकार दल सिंह मल्लाह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक राष्ट्र – एक राशन कार्ड योजना लागू करके गरीब लोगों को बड़ी राहत दी है। मुख्यमंत्री की इस राहत से अब किसी भी राशन डिपो से अपना आधार कार्ड दिखाकर राशन लेने की सुविधा मिल गई है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों को कोविड के कारण नवंबर-2021 तक राशन मुफ्त दिया जा रहा है। गरीब परिवारों के लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करके उनका लाभ उठाना चाहिए। वे वीरवार को मेरठ रोड स्थित घुमंतू जातियों के परिवारों के साथ बातचीत कर रहे थे। उनका फूल-मालाओं से स्वागत किया गया।

Also read: बदल गया पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है रेट

उन्होंने बताया कि उपेक्षित व वंचित विमुक्त घुमंतू जातियों के युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने अनेक योजनाएं चलाई हैं। मुख्यमंत्री के सामने गरीब, टपरीवास की कोई भी जायज मांग जब वह लेकर जाते हैं तो उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाता है। उनके द्वारा भी प्रतिदिन टपरीवास, घुमंतू, अर्ध घुमंतू परिवारों में जाकर उनकी समस्याएं सुनी जाती हैं और उन्हें सरकार की योजनाएं बताकर उनका लाभ प्राप्त करने की जानकारी दी जाती है।

Also read: Gold Silver Price Today: सोने के भाव में गिरावट, चांदी की बढ़ी कीमत

मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा गरीब का उत्थान कैसे हो, इसकी चिता की जा रही है। उन्होंने एक लाख 80 हजार रुपये वार्षिक आय वाले सभी परिवारों को बीपीएल की श्रेणी में मान लिया है। यह परिवार बीपीएल से कैसे निकलें, इसकी योजनाएं बनाई जा रही हैं। पहले चरण में सीएम ने करीब 30 हजार परिवारों का चयन किया है। इन परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास सरकार द्वारा किया जाएगा।

Also read: कोलकाता से जयनगर के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने कहां कहां रुकेगी ट्रेन

Also read: 15 मई से बदला पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है रेट
Exit mobile version