Site icon APANABIHAR

7th Pay Commission: दिवाली से पहले मिलेगा Diwali Gift! कर्मचारियों की सितंबर की सैलरी में आएगी इतनी रकम

blank 3 9

52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख से ज्यादा पेंशनर्स के अच्छे दिन आने वाले हैं. बीते डेढ़ साल से अटका महंगाई भत्ता जुलाई की सैलरी में आने की उम्मीद थी, लेकिन अब ये सितंबर के आखिर में मिलना शुरू हो जाएगा. इतना ही नहीं, तीन महीने का महंगाई भत्ता भी सितंबर में ही आने की उम्मीद है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही दिवाली गिफ्ट मिल जाएगा. 

Also read: रांची में सस्ता हुआ सोना, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

सितंबर में आएगी मोटी रकम

सितंबर की सैलरी में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) के साथ साथ पिछली तीन बकाया किस्तें भी आएंगी. मतलब सितंबर के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के बैंक अकाउंट में मोटी रकम आने वाली है. कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्यक्षता में वित्त मंत्रालय और DoPT (डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग) के साथ हुई बैठक में तय किया गया है कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को सितंबर 2021 से बहाल कर दिया जाएगा.

Also read: सोने के भाव में आई कमी, चांदी के भाव बरकरार, जाने 24 कैरेट सोने का रेट

इसलिए अगर आप केंद्र सरकार के लिए काम करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि  महंगाई भत्ता की बहाली के बाद आपकी सैलरी में सितंबर में कितना इजाफा हो जाएगा. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 17 परसेंट की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. इसमें लेकिन DA बहाली के बाद ये 11 परसेंट बढ़कर 28 परसेंट हो जाएगा. यानी DA में 1 जुलाई 2021 की बेसिक सैलरी से 11 परसेंट की बढ़ोतरी हो जाएगी. यही फॉर्मूला DR के लिए भी लागू होगा. 

Also read: सोना-चांदी महंगा हुआ या सस्ता, जाने आपके शहर में क्या है रेट

सितंबर में आएगा इतना DA एरियर

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सितंबर की सैलरी में अच्छा इजाफा देखने को मिलेगा. JCM की नेशनल काउंसिल के शिवा गोपाल मिश्रा का कहना है कि जनवरी 2021 और जुलाई 2021 के महंगाई भत्तों (DA) का ऐलान सितंबर में होगा. इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अभी दो महीने का इंतजार करना होगा. शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार, क्लास 1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये के बीच होगा. उन्होंने कहा कि अगल लेवल-13 यानी 7वें CPC मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये या लेवल-14 के वेतनमान के लिए गणना की जाती है तो केंद्र सरकार के एक कर्मचारी का DA बकाया 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये के बीच होगा. 

Also read: बिहार में सस्ता हुआ पेट्रोल, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

Exit mobile version