Site icon APANABIHAR

खेलकूद के जरिए बिहार पुलिस के पदाधिकारी और जवान होंगे फिट, शुरू की गई कवायद

blank 4

बिहार के गया जिले में ‘अनफिट’ हो चुके पुलिस जवानों को चुस्त-दुरुस्त और फिट रखने के लिए पुलिस मुख्यालय ने बड़ा फैसला लिया है. मुख्यालय के निर्देशानुसार पूरे जुलाई महीने में क्रिकेट, वॉलीबॉल, कबड्डी और फुटबॉल जैसे खेलकूद का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पुलिस जवान हिस्सा लेंगे. बॉडी मास इंडेक्स के तहत पुलिस जवानों को चुस्त करने की कवायद शुरू कर दी गई है. जिले के थानों में अनुमंडल स्तर पर खेलकूद का आयोजन किया गया है.

Also read: बिहार में फिर होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

शारीरिक रूप से फिट रहना है जरूरी

Also read: बिहार में इस दिन से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में चलेगी तेज हवा

पुलिस लाइन ग्राउंड में बुधवार को सिटी एसपी राकेश कुमार, टाउन डीएसपी राज कुमार साह, विधि व्यवस्था डीएसपी, महिला थाना प्रभारी सहित शहर के विभिन्न थाना प्रभारियों द्वारा वॉलीबॉल खेला गया. जवानों के साथ पुलिस पदाधिकारी भी शारीरिक रूप से फिट रहने को लेकर खेलकूद में शामिल हो रहे हैं.

खेलकूद के साथ-साथ बॉडी मास इंडेक्स चार्ट भी तैयार किया जाएगा. किस उम्र के पदाधिकारी का वजन क्या होना चाहिए, उन्हें फिट रखने का तरीका कैसा हो, डाइट और दैनिक कार्य कैसा हो, इन सब की जानकारी दी जाएगी.

गया एसएसपी ने कही ये बात

गया एसएसपी आदित्य कुमार ने बताया कि पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर खेलकूद का आयोजन किया जा रहा है. चूंकि, पुलिसकर्मियों की ड्यूटी बहुत हेक्टिक होती है, ऐसे में बीपी, शुगर आदि जैसी समस्याएं पुलिस जवानों को होने लगती है. ऐसे में अगर वे फिट रहे तो इन सारी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है. मगध प्रमंडल के सभी जिलों में इसके लिए टीम बनाई जा रही है. पहले जिला स्तर पर, फिर रेंज स्तर पर खेलकूद का आयोजन किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि जिले के आठ अनुमंडलों में टीम चिन्हित किए गए हैं, वहां पदस्थापित जवान या अधिकारी अनुमंडल स्तर पर खेलेंगे, उसके बाद उन्हें चयनित कर एक बड़ा आयोजन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि जिनकी तोंद बाहर है, वो ही पुलिसकर्मी खेलकूद में शामिल होंगे. फिटनेस को ध्यान रखते हुए खेलकूद का आयोजन किया जा रहा है, इसलिए इसमें सभी को शामिल होना है.

Exit mobile version