Site icon APANABIHAR

किसानों के लिए जरूरी खबर! 30 जून है बैंक में केसीसी का पैसा जमा करने की अंतिम तारीख

blank 6 29

अगर आपने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC-Kisan Credit Card) पर खेती-किसानी के लिए पैसा लिया है तो अगले पांच दिन में उसे हर हाल में बैंक को वापस कर दें. अन्यथा आपको 3 फीसदी अधिक ब्याज देना होगा. मोदी सरकार (Modi government) ने कृषि कर्ज लौटाने की अंतिम तारीख 30 जून को घोषित की है. इसके अंदर पैसा वापस नहीं किया तो तीन फीसदी ज्यादा ब्याज चुकाना होगा. अंतिम तारीख से पहले बैंक 4 फीसदी ब्याज लगाएगा. लेकिन उसके बाद यह 7 फीसदी हो जाएगा.

Also read: कोलकाता से जयनगर के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने कहां कहां रुकेगी ट्रेन

सरकार ने आपको पैसा जमा करने का इतना वक्त दिया है तो आपका भी कुछ फर्ज बनता है. समय पर कर्ज की रकम वापस करेंगे तो बैंक में आपकी साख अच्छी बनी रहेगी. जिससे आप भविष्य में भी आसानी से पैसा ले पाएंगे. किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन को ब्याज (Interest) सहित आमतौर पर 31 मार्च तक लौटाना पड़ता है. उसके बाद आप अगले वर्ष के लिए पैसा ले सकते हैं. लेकिन मोदी सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए किसानों को इससे राहत दी.

Also read: बदल गया पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है रेट

यह तरकीब अपनाएं

आप समय पर पैसा जमा करके फिर से ब्याज में छूट का लाभ उठा सकते हैं. अब 30 जून तक ब्याज माफी लागू है तो आप 28 जून को पैसा जमा करिए और 3 या फिर 4 जुलाई को उसे निकाल लीजिए. कृषि कर्ज (Agri Loan) केसीसी के जरिए किसी भी कमर्शियल बैंक, सहकारी बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक से लिया जा सकता है.

Also read: Gold Silver Price Today: सोने के भाव में गिरावट, चांदी की बढ़ी कीमत

केसीसी पर कितना ब्याज

किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए 3 लाख रुपये तक के कर्ज की ब्याज दर वैसे तो 9 फीसदी है. सरकार इसमें 2 फीसदी सब्सिडी देती है. ब्याज बचा 7 फीसदी. समय पर पैसा लौटाने वाले को 3 फीसदी और छूट मिलती है. इस तरह ईमानदार किसानों के लिए ब्याज दर महज 4 फीसदी हो जाती है.

Also read: रांची में सस्ता हुआ सोना, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

Exit mobile version