Site icon APANABIHAR

बिहार में कई जगहों पर वज्रपात का अनुमान, 11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

blank 3 28

बिहार में मानसून की सक्रियता में आंशिक कमी के चलते तापमान बढ़ा है] लेकिन कई जगहों पर अच्‍छी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक ज्यादातर जिलों में उमस की स्थिति बनी हुई है. वातावरण में नमी के कारण बादलों की आवाजाही बरकरार है. इसके कारण कई इलाकों में भारी बारिश और वज्रपात होने का अनुमान है. इसके तहत मौसम विभाग ने बिहार के 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है. बारिश को लेकर लोगों को सतर्क रहने को भी कहा गया है.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगा बारिश

बता दें कि बीते गुरुवार को दक्षिण बिहार में एक-दो जगहों पर बारिश की स्थिति भी बनी रही. मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश भभुआ में 50 मिमी, अधवारा और ठाकुरगंज में 30 मिमी, त्रिवेणी, इंद्रपुरी, चेनारी, सिसवन, चांद, मुसहरी और सरैया में 20 मिमी दर्ज की गई. मौसम विज्ञान केंद्र ने 11 जिलों में 25 व 26 जून को वज्रपात और बारिश की चेतावनी जारी की है. साथ ही 28 जून को उत्तर बिहार के सभी जिलों के लिए ठनका और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

इन जिलों में अलर्ट
मौसम विभाग द्वारा बिहार के जिन जिलों के लिए 25 व 26 जून को ठनका और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. उनमें सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, कटिहार, भागलपुर, मुंगेर, बांका, जमुई और खगड़िया शामिल हैं. सीमांचल के इलाके में इन दो दिनों में एक दो जगहों पर भारी बारिश की स्थिति बनने का अनुमान भी लगाया गया है. विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में मानसून की गतिविधि में कमी आई है. पिछले 24 घंटों में दक्षिण पश्चिम और उसके सटे दक्षिण पूर्वी उत्तरप्रदेश की ओर बना चक्रवाती हवा का क्षेत्र अब झारखंड की ओर शिफ्ट कर गया है.

Also read: बिहार के इन 5 शहरों में बनने वाला है एयरपोर्ट, देखें जिलों का नाम

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिज़ाज गर्मी से मिली राहत, यहां होगी बारिश
Exit mobile version