blank 7 25

इलाहाबाद, पटना, कोटा, पुणे, भोपाल, मुखर्जी नगर और राजेंद्र नगर कुछ ऐसा स्थान हैं, जहां आपको कदम-कदम पर कोचिंग संस्थान दिख जाएंगे. खासकर इलाहाबाद, मुखर्जी नगर और राजेंद्र नगर में UPSC की सिविल सर्विस की तैयारी के लिए हर साल लाखों छात्र पहुंच जाते हैं. सर उठाएंगे, जो सिर्फ Aspirant ही नजर आएंगे. सबके आंखों में एक ही सपना है कि किसी तरीके से IAS बन जाएं. इस तमन्ना के साथ छात्र कोचिंग सेंटर्स ज्वाइन करते हैं. गांव के किसी कोन से ये शहरों में दस्तक देते हैं. जहां रहना ही इतना महंगा कि कोचिंग करना दूरभर हो जाता है. TVF की वेब सीरीज़  Aspirant का वो डायलॉग तो सुना ही होगा- ‘आर्थिक स्थिति ठीक ना है हमारी’. 

ऐसे छात्रों के लिए निराश होने की जरूरत नहीं है. देश में कई ऐसे संस्थान और स्कीम हैं, जिसके जरिए आप IAS की फ्री कोचिंग हासिल कर सकते हैं. इस संस्थान या स्कीम में भाग लेने के लिए कुछ शर्तें भी हैं, आइए जानते हैं…

  1. जामिया मिलिया इस्लामिया रेजिडेंटल कोचिंग एकेडमी (Jamia Millia Islamia Residential Coaching Academy)
    दिल्ली में स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया रेजिडेंटल कोचिंग एकेडमी हर साल 200 अभ्यर्थियों को फ्री कोचिंग की सुविधा देता है. ना सिर्फ फ्री कोचिंग ही मिलती है, बल्कि हॉस्टल में रहने का मौका भी मिलता है. इसमें एडमिशन के लिए अल्पसंख्यक, SCST और महिला (सभी वर्ग) होना अनिवार्य है. इसके अलावा 20 फीसदी छात्रों को मेरिट के आधार पर स्कॉलरशिप भी दी जाती है. खास बात है कि साल 2020 में इस संस्थान से 34 स्टूडेंट्स ने UPSC क्रैक किया था. एडमिशन के लिए हर साल परीक्षा होती है. इच्छुक उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए jmi.ac.in पर विजिट कर सकते हैं.

2. यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021)
कोविड काल में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस स्कीम को लॉन्च किया था. इसके लिए यूपी के स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं. इस स्कीम आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद एक परीक्षा होती है और फिर चयन किया जाता है. खास बात है कि यूपी सरकार में कार्यरत IAS अधिकारी समय निकालर छात्रों का गाइड करते हैं. अधिक जानकारी के लिए abhyuday.up.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.

3. मुंबई स्टेट इंस्टीट्यूट फॉर एडमिनिस्ट्रेशन करियर्स (State Institute for Administrative Careers) 
जरूरतमंद अभ्यर्थियों के लिए महाराष्ट्र सरकार 1976 से ये इंस्टीट्यूट चला रही है.  SIAC भी एक हॉस्टल वाला संस्थान है. प्रवेश के लिए परीक्षा पास करना होता है. हालांकि, इस संस्थान के लिए सिर्फ महाराष्ट्र के ही स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए siac.org.in पर विजिट कर सकते हैं. 

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.