Site icon APANABIHAR

अब जम्मू में लहलहाते दिखेंगे बिहार के आम-लीची के पेड़; चौंकिए नहीं हकीकत है यह, यहां जानिए पूरा मामला

blank 17 11

अब जम्मू के बागों में बिहार के आम और लीची के पौधे लहलहाएंगे। जम्मू सरकार ने बिहार के आम और लीची की खेती को प्रोत्साहित करने का फैसला किया है। वहां का उद्यान विभाग आगामी 10 से 20 जुलाई के बीच इन पौधों को लगाने का विशेष अभियान शुरू करने जा रहा है। इसके लिए जम्मू सरकार ने भागलपुर के सबौर में स्थित बिहार कृषि विश्वविद्यालय को मेल भेजकर आम और लीची के पांच-पांच हजार पौधे खरीदने की इच्छा जाहिर की है।

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

पौधों को उपलब्‍ध कराने में जुटा बिहार कृषि विश्वविद्यालय

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

जम्‍मू सरकार ने बिहार कृषि विश्वविद्यालय से आम व लीची के पौधों की मांग की है। विश्‍वविद्यालय इसकी व्यवस्था में जुट गया है। सरकारी स्तर पर आम और लीवी की फसल लग गई तो बिहार की लीची और आम की खेती वहां के खेतों में दिखने लगेंगे।

Also read: बिहार में इस दिन से होगी बारिश, इन 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी

आम-लीची के लिए उपयुक्‍त हैं जम्‍मू के दो क्‍लइमेट जोन

Also read: अगले 48 घंटे में बिहार के 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

जम्मू के कृषि अधिकारियों से हुई बात के अनुसार राज्य में तीन क्लाइमेट जोन हैं। दो जोन में इन पौधों की खेती के लायक मौसम है। वैसे भी पंजाब और उससे सटे जम्मू के इलाकों में आम की खेती पहले से भी होती है, लेकिन वहां की अब पहली पसंद मालदह आम और शाही लीची हो गई है। इसका मुख्य कारण यह भी है कि जम्मू के कृषि सचिव एमके चौधरी बिहार में दरभंगा जिले के रहने वाले हैं। दरभंगा में मालदह के साथ शाही लीची की भी खेती होती है। ऐसे में उन्होंने यह पहल की है।

Exit mobile version