Site icon APANABIHAR

Bihar Sadan in New Delhi: 10 मंजिले इस आधुनिक भवन में हैं 118 कमरे, जानिए इसकी खासियत

blank 16 15

दिल्ली के द्वारका में बना बिहार सदन कई मायने में खास है। दस मंजिले इस भवन का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से सोमवार को उद्घाटन किया। उसमें 89 कमरे डबल बेड वाले हैं। साथ ही 19 सिंगल बेड वाले कमरे हैं। साथ इसमें दो वीवीआइपी और आठ वीआइपी सुइट हैं। कई तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त बिहार सदन में एक साथ 224 वाहनों के पार्किंग की भी व्यवस्था है।

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

दो सौ लोगों के बैठने वाला मल्‍टीपरपस हाल 

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

भवन निर्माण विभाग से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार, बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर को जोड़ कुल दस फ्लोर में बना है बिहार सदन। इसका कुल क्षेत्रफल  86,111 वर्गफीट है तथा बिल्टअप एरिया 1,73,870 वर्गफीट है। बिहार सदन नें दो सौ लोगों के बैठने की क्षमता वाला मल्टीपर्पस हाल (Multi Purpose Hall) है। वहीं कैफेटेरिया में एक साथ 180 लोगों को खाना परोसा जा सकता है। ग्राउंड फ्लोर के बड़े हिस्से में लैंडस्केपिंग की गई है।

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

बिहार के बाहर पहला अत्‍याधुनिक भवन  

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मई 2018 में बिहार सदन का शिलान्यास किया था। उद्घाटन समारोह में मौजूद भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि यह पहला मौका है जब इस प्रकार के अत्याधुनिक भवन का निर्माण राज्य सरकार ने बिहार के बाहर किया है। इसकी निर्माण लागत 78 करोड़ रुपये है।

मुख्‍यमंत्री ने 73 भवनों का किया शिलान्‍यास

बता दें कि मुख्‍यमंत्री ने सोमवार को बिहार सदन समेत 21 विभागों के कुल 169 भवनों का उद्घाटन वीडियो कान्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से किया। इन भवनों की कुल लागत 1411 रुपये है। इस अवसर पर उन्‍होंने 12 विभागों के 73 भवनों का शिलान्‍यास भी किया था। इनकी लागत करीब सवा सात सौ करोड़  है।

Exit mobile version