Site icon APANABIHAR

वाराणसी से हावड़ा के बीच चल सकती है बुलेट ट्रेन, जानें कहां तक पहुंची तैयारी

blank 11 20

वाराणसी-हावड़ा के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए हाईस्पीड रेल कॉरिडोर की कार्ययोजना बनने लगी है। यानी आगामी वर्षों में इस रूट पर भी बुलेट ट्रेन फर्राटा भरेगी। हाई स्पीड रेल कारपोरेशन इसके रूट को लेकर आरंभिक सर्वे कराएगा। सर्वे करने वाली अधिकृत एजेंसी की ओर से उत्तर रेलवे के स्थानीय अभियंताओं से रूट को लेकर चर्चा की गई। अभियंताओं ने अगले माह वाराणसी से पीपीडीयूनगर के बीच सर्वे की संभावना जताई है। 

Also read: UP-बिहार के लिए चलेगी 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

कॉरिडोर के लिए सबसे आरंभिक रेकॉन सर्वे किया जाएगा। इसके तहत सर्वे करने वाली एजेंसी के प्रतिनिधि यहां के अभियंता से विमर्श के बाद संभावित रूट तलाशेंगे। स्थानीय स्तर पर अभियंताओं की मदद से केवल वाराणसी से पीपीडीयू नगर तक ही रेकॉन सर्वे होगा। इसके बाद दूसरे जोन व मंडल के रेल अभियंताओं की मदद ली जाएगी। रेकॉन सर्वे के बाद आगे दो और सर्वे होंगे। इसमें लीडार तकनीक से सर्वे भी शामिल है।

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

रेकॉन के बाद जीओ टेक पद्धति से सर्वे 
रेकॉन सर्वे में संभावित रूट की जानकारी के बाद जीओ टेक पद्धति से सर्वे होगा। इसमें भू-तकनीकी इंजीनियरों की ओर से प्रस्तावित कार्य के लिए मिट्टी का सैंपल लिया जाएगा। भूकंप और नींव के लिए जानकारी जुटाई जाएगी।  

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

प्रस्तावित सिग्नेचर ब्रिज के पास से था प्लान 
अभियंताओं से चर्चा करने आई टीम ने जो रूट खुद से तैयार किया था, वह वर्तमान में प्रस्तावित सिग्नेचर ब्रिज से था। सिग्नेचर ब्रिज से भी दो गुड्स लाइनें जानी हैं। ऐसे में दूसरी जगह से गंगा से रेल पुल ले जाने की सलाह दी गई। सर्वे करने वाले वाली एजेंसी के प्रतिनिधियों ने बताया कि बक्सर-गया रूट से कॉरिडोर जाएगा।

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

Exit mobile version