बिहार के 16 नेशनल हाईवे होंगे 4 लेन, साल के अंत में शुरू होगा काम

राज्य के 16 नेशनल हाईवे 4 लेन चौड़े हो जाएंगे। एक नीतिगत फैसले के तहत यातायात दबाव के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण इन हाईवे को 4 लेन करने का फैसला लेते हुए उस ओर कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। राज्य में पीएम स्पेशल पैकेज के तहत नेशनल हाईवे के विकास की कई परियोजनाओं को केंद्र सरकार ने हरी झंडी दी है। उन योजनाओं में राज्य से गुजरने वाली वैसे नेशनल हाईवे पर विशेष जोर दिया गया है जिसका राज्य के साथ ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व भी है। फिलहाल राज्य से गुजरने वाली तीन महत्वपूर्ण सड़कें हाईवे (4 लेन) में तब्दील हो चुकी हैं। राज्य में 43 नेशनल हाईवे हैं, जिनकी कुल लंबाई 4917 किलोमीटर है।  

यह भी पढ़ें  Petrol Diesel Price Today: बिहार में कहीं बढ़ा तो कम हुआ पेट्रोल-डीजल के दाम जानिये आपके क्षेत्रों में क्या है ताजा भाव?

10 मीटर चौड़ा किया जाएगा
केंद्र सरकार की योजना के मुताबिक 4 लेन चौड़ीकरण के लिए चयनित सभी 16 नेशनल हाईवे का निर्माण इस वर्ष के अंत तक शुरू कर देना है। किसी भी हाल में मार्च 2019 तक इन परियोजनाओं का निर्माण शुरू कर देने का सख्त निर्देश दिया गया है। यह तय किया गया है कि इन 16 नेशनल हाईवे को छोड़कर अन्य सभी नेशनल हाईवे को 3 लेन (10 मीटर चौड़ा) किया जाएगा। दरअसल केंद्र सरकार बिहार में राष्ट्रीय उच्च पथों को उच्च गुणवत्ता वाले मानक पर उतारने के लिए उत्तर-पूर्व भारत के 9 राज्यों से जोड़ने वाली सड़कों को जल्द से जल्द निर्माण पूरा कराना चाहती है।  

यह भी पढ़ें  बिहारवासी के लिए खुशखबरी - बिहार में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल जानिये क्या है पेट्रोल-डीजल की ताजा भाव?

2020 को अंत तक सभी हाईवे पर तेजी से गाड़ियां दौड़ेगी

योजना के मुताबिक 2020 को अंत तक इस सभी हाईवे पर तेजी से गाड़ियां दौड़ानी है। इसके लिए पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गया, भागलपुर, मुंगेर, बिहारशरीफ, आरा, समस्तीपुर, मधुबनी, छपरा, सिवान, गोपालगंज शहर में बाईपास निर्माण भी किया जा रहा है। ऐसे में इन हाईवे के निर्माण लागत के साथ ही चौड़ीकरण के उपयोग में आने वाली जमीन के भू-अर्जन की लागत भी वह शत-प्रतिशत वहन कर रही है। हालांकि उन परियोजनाओं के बन जाने के बाद भी करीब एक दर्जन हाईवे इंटरमीडिएट लेन (5.50 मीटर) हैं, जिनको थ्री लेन करने का डीपीआर बनाया जाएगा। पिछले 10-12 साल में राज्य के तीन हाईवे यूपी बॉर्डर- गोपालगंज- मुजफ्फरपुर- पूर्णिया- पश्चिम बंगाल बॉर्डर, यूपी बॉर्डर- कर्मनाशा- सासाराम, औरंगाबाद- बरही- झारखंड बॉर्डर और हाजीपुर- मुजफ्फरपुर हाईवे 4 लेन में तब्दील हो चुका है।

यह भी पढ़ें  बिहार में आज 40 किमी घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, साथ ही आंधी-पानी और ठनका के आसार

ये हैं 4 लेन होने वाले 16 एनएच

पटना- सासाराम 

औरंगाबाद- पटना- दरभंगा 
सिवान- सत्तरघाट- केसरिया- सुरसंड 

पूर्णिया- नारायणपुर 

भागलपुर- नवगछिया 

फारबिसगंज-जोगबनी 

गया- बिहारशरीफ  

मुजफ्फरपुर- बरौनी 
हाजीपुर- छपरा  

सिमरिया- खगड़िया-पूर्णिया   

मोकामा- मुंगेर- भागलपुर 

आरा- मोहनिया 
रजौली- बख्तियारपुर 

बख्तियारपुर- मोकामा 
पटना- गया – डोभी 

पटना- आरा – बक्सर