Site icon APANABIHAR

जानिए कैसे उगायें गर्मियों में सब्जियां और कैसे करें इनकी देखभाल

blank 2 21

गर्मी ने दस्तक दे दी है और शुरुआत हो गयी है, गर्मियों की सब्जियों (Summer Vegetables) को उगाने की। जो लोग अपने घर में बागवानी करते हैं और खुद अपनी सब्जियां उगाते हैं, वे फरवरी-मार्च में इस मौसम की सब्जियों के बीज लगाना शुरू कर देते हैं। इस मौसम में आप टमाटर, हरी मिर्च, लौकी, पेठा, तोरई, खीरा, ककड़ी, भिंडी, मक्का, जुकीनी, टिंडा, बैंगन, शिमला मिर्च, फलियां जैसे सेम, लोबिया, बरबटी आदि लगा सकते हैं।

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

हरियाणा में करनाल के रहने वाले गार्डनिंग एक्सपर्ट रामविलास आज हमें बता रहे हैं कि गर्मी के मौसम में आप, किस तरह हरी-भरी सब्जियां गमले में उगा सकते हैं।

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

रामविलास कहते हैं, “अगर आप इस महीने में बीज लगा रहे हैं तो अप्रैल के अंत तक सब्जियां आने लगेंगी। इस मौसम में ज्यादातर बेल वाली हरी सब्जियां लगती हैं। इसके अलावा आप फलियां, पालक, पुदीना, धनिया जैसी सब्जियां और तरबूज तथा खरबूज जैसे फल भी लगा सकते हैं।”

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

नियमित रूप से देखभाल और सही समय से पानी दिया जाये तो 60 से 70 दिनों में, आपको अपने बगीचे से ताज़ी सब्जियां (Summer Vegetables) मिलने लगेंगी। वह आगे कहते हैं कि कुछ सब्जियां आप सीधा गमले में लगा सकते हैं तो कुछ सब्जियों की पौध तैयार करके लगा सकते हैं। इसके साथ ही वह सलाह देते हैं, “अक्सर लोगों को लगता है कि बेल वाली सब्जियां 10-12 इंच के गमलों में आसानी से लग जाती हैं।

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर, और गया से दिल्ली के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

पौध तैयार करने के लिए कैसे बनाएं पॉटिंग मिक्स

वह बताते हैं कि हर एक सब्जी के लिए, आपको पौध तैयार करने की जरूरत नहीं है। लेकिन, जिन सब्जियों की पौध आपको तैयार करनी है, उनके लिए आप पॉटिंग मिक्स ऐसा बनाएं जो हल्का हो। इसके लिए, आप मिट्टी में राख (उपले या लकड़ी की राख) या धान की भूसी, गोबर की खाद या वर्मीकंपोस्ट, पत्थर का चूरा और नीमखली मिला लें। इस पॉटिंग मिक्स में बीजों को लगाने से पहले, आप बीजों को एक रात पानी में भिगोकर रखें।

उगा सकते हैं गर्मियों की ये सब्जियां (Summer Vegetables): 

1. मक्का: 

आप बाजार से लाए मक्के को भी, घर पर लगा सकते हैं। आप मक्के के कुछ दाने लें और इन्हें एक रात पानी में भिगोकर रखें या फिर आप इन्हें किसी गीले कपड़े में भी बांधकर रख सकते हैं और दो दिन में जब ये अंकुरित हो जाएं तो आप इन्हें लगा सकते हैं।

2. टिंडा: 

टिंडा लगाने के लिए आपको काफी चौड़ा और गहरा गमला या कंटेनर की जरूरत होती है। टिंडे के बीजों को आप सीधा भी लगा सकते हैं या इनकी पौध भी तैयार कर सकते हैं।

3. फ्रेंच बीन्स: 

फ्रेंच बीन्स की पौध तैयार करके आप इन्हें लगा सकते हैं।

4. भिंडी: 

भिंडी की पौध तैयार करने की जरूरत नहीं होती है। आप भिंडी के बीज को सीधा गमलों में लगा सकते हैं। इसके लिए आप 10-12 या 16 इंच का गमला ले लें।

Exit mobile version