Site icon APANABIHAR

Bihar Good News: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, अब स्पोर्ट यूनिवर्सिटी में लड़कियों के लिए आरक्षित होंगी एक तिहाई सीट

blank 13 16

खेल के क्षेत्र में लड़कियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish KUmar) ने एक बड़ा फैसला लिया है. अब से राज्य में बनने वाले सभी स्पोर्ट यूनिवर्सिटी (Sport University) में लड़कियों के लिए कम से कम एक तिहाई सीट आरक्षित रहेंगी. स्पोर्ट यूनिवर्सिटी बनने से एक तरफ जहां खेलों को बढ़ावा मिलेगा वहीं इससे लड़कियों की भागेदारी भी बढ़ेगी. यूनिवर्सिटी बनने का काम शुरू हो गया है और बुधवार को सीएम नीतीश कुमार ने इसे लेकर एक हाईलेवेल मीटिंग भी की.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी के बीच इन 4 जिलों में होगी बारिश, देखें IMD का रिपोर्ट

बैठक में अधिकारियों ने सीएम नीतीश कुमार को प्रजेंटेशन के माध्यम से यूनिवर्सिटी के संबंध में प्रस्तावित विधेयक के बारे में बताया. सीएम ने प्रजेंटेशन के बाद अधिकारियों को कई निर्देश दिए और साथ ही कहा कि जहां पर यूनिवर्सिटी का निर्माण होना है वहां का अच्छे से भ्रमण करें और फिर दोबारा प्रजेंटेशन दिया जाए.

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

यूनिवर्सिटी का प्रजेंटेशन को देखने के बाद सीएम ने कहा कि संस्थान में न्यूनतम एक तिहाई सीट छात्राओं के लिए आरक्षित की जानी चाहिए जिससे खेल की तरफ छात्राएं और अधिक प्रेरित होंगी.

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

राजगीर में बन रहा अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम

सीएम ने बैठक के बाद कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में लगातार खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई कदम उठाए हैं और अभी भी निर्णय लिए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि राजगीर में अन्तरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम भी बनाया जा रहा है और राजगीर में ही स्पोर्ट्स एकेडमी का भी निर्माण हो रहा है. उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स एकेडमी बनने से उन लोगों को काफी लाभ मिलेगा जिन्हें खेलों में रुचि है.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगा बारिश

Exit mobile version