Site icon APANABIHAR

Bihar Weather: उत्तर बिहार में भारी और अन्य हिस्से में सामान्य बारिश के आसार, अलर्ट जारी

blank 14 27

मानसून की सक्रिय होने से राज्य भर में सोमवार को रुक-रुक कर बारिश होती रही। इससे मौसम काफी सुहावना हो चला है। मंगलवार (15 जून) को भी प्रदेश के उत्‍तरी हिस्‍से में भारी बारिश होने की उम्मीद है। पूरे राज्य में येलो अलर्ट घोषित कर दिया गया है। राज्‍य में चार दिन और ऐसे ही मौसम के रहने के आसार हैं। सोमवार को भागलपुर एवं भभुआ में सर्वाधिक 60 एमएम बारिश हुई, जबकि सबौर में 50, कटिहार में 40 एमएम। आज मंगलवार को पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, सिवान, गोपालगंज, सुपौल व अररिया सहित उत्तरी बिहार के कई क्षेत्रों में भारी बारिश होने के आसार है। प्रदेश के मध्य एवं दक्षिणी हिस्से में कम बारिश होने की उम्मीद है।

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

प्रदेश में मानसून सक्रिय

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगा बारिश

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में राजधानी समेत पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय है। मानसून की सक्रियता के कारण ही प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि वर्तमान में राजस्थान से लेकर मध्य प्रदेश तक मानसून की अक्षीय रेखा गुजर रही है, जिससे प्रदेश को भारी मात्रा में नमी बंगाल की खाड़ी से आ रही है।

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

राजधानी में सोमवार की सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश होती रही। शाम को तो गरज-तड़क के साथ राजधानी में जमकर बारिश हुई। रात में भारी बारिश एवं मेघ गर्जन से लोग घरों में दुबके रहे। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि जून में मानसून की अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। रात में कई जगहों पर वज्रपात हुआ।

Exit mobile version