Site icon APANABIHAR

Bihar Weather : बिहार पहुंचा मॉनसून, आठ डिग्री तक गिरा तापमान

blank 11 13

पूरे बिहार में मॉनसून पहुंच चुका है़ पटना सहित समूचे बिहार के विभिन्न इलाकों में सामान्य से मध्यम बारिश दर्ज की गयी है. अगले 48 घंटे और बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. दरअसल, सतह से लेकर वायुमंडल में आठ किलोमीटर तक नमी युक्त पुरवैया हवा चल रही है.

Also read: बिहार के राजगीर व भागलपुर में इतने दिनों में बनेगा एयरपोर्ट

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव के केंद्र और चक्रवाती सिस्टम के सक्रिय रहने से मॉनसून तेजी आगे बढ़ता जा रहा है. ऐसा पहली बार हुआ है कि जिस दिन बिहार मे मॉनसून का प्रवेश हुआ, उस दिन पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी से मिली राहत, इन 12 जिलों में होगी बारिश

मॉनसून की आदर्श स्थिति के मुताबिक पूरे प्रदेश में मॉनसून 18 जून तक पूरे प्रदेश में पहुंचता है. पटना में रविवार शाम तक 43 मिलीमीटर, भागलपुर में 100, गया में 86 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. वहीं प्रदेश के करीब एक दर्जन से अधिक अन्य स्थानों पर चालीस मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गयी है.

Also read: बिहार में बदलेगा मौसम का मिज़ाज, इन जिलों में होगी जोरदार बारिश

फिलहाल पूरे प्रदेश में मॉनसून की झमाझम बारिश की वजह से दिन के तापमान में सामान्य से चार से लेकर आठ डिग्री सेल्सियस तक कमी दर्ज की गयी है. पटना में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री, गया में सामान्य से आठ डिग्री, भागलपुर में सामान्य से छह डिग्री आैर पूर्णिया में सामान्य से चार डिग्री कम दर्ज किया गया.

Also read: Bihar Weather Today: बिहार में अचानक बिगड़ा मौसम, इन जिलों में बारिश की संभावना

Exit mobile version