Site icon APANABIHAR

बेटी और छोटी बहन के नाम पर सिर्फ 250 रु में खुलवाएं ये खाता, शादी के समय मिलेंगे पूरे 15 लाख, जानिए क्या है स्कीम?

apanabihar.com1 2

लोग बेटियों के जन्म लेते ही सस्ता और बढ़िया निवेश पॉलिसी (Investment Policy) लेने की प्लानिंग करने लगते हैं. ऐसा इसलिए ताकि उसकी बेटी का भविष्य बेहतर रहे. पढ़ाई लिखाई और शादी ब्याह में कोई अड़चन न आए. यही कारण है कि बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही हैं. ऐसे में अगर आप भी अपनी लाडली बेटी के उज्ज्वल भविष्य के लिए कुछ निवेश करने की तैयारी कर रहे हैं तो आप पंजाब नेशनल बैंक में सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत अकाउंट खुलवा सकते हैं. PNB में आप केवल 250 रुपये के निवेश से आप अपनी बेटी की शादी से लेकर उसकी पढ़ाई तक के लिए बड़ी धनराशि जोड़ सकते हैं. 

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

इस योजना से जुड़ी खास बातें : आपको बता दे की अगर आप PNB में सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो इसमें मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपए करना होता है. जबकि अधिकतम आप 1,50,000 रुपए तक जमा कर सकते हैं. इस अकाउंट को बेटी के 21 साल होने तक चलाया जा सकता है. आप चाहे तो मैच्योरिटी अमाउंट बेटी के 18 साल होने पर निकाल सकते हैं.

Also read: UP-बिहार के लिए चलेगी 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

एक परिवार से दो बेटियों के लिए खाता : PNB में एक परिवार से अधिकतम दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इस योजना में माता-पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर पीएनबी में केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं. बेटी की उम्र 10 साल से कम होना चाहिए.

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

मेच्योरिटी पर मिलेंगे 15 लाख से ज्यादा : खास बात यह है की अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये लगाने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे. 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी. बता दें कि अभी SSY में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स छूट के साथ है.

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

खाता खुलवाने के लिए देने होंगे ये दस्तावेज : बता दे की PNB के किसी भी ब्रांच से सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवा सकते हैं. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट खुलवाने का फॉर्म, बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र, जमाकर्ता (माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि. जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र जैसे पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोल बिल आदि.पैसे जमा करने के लिए आप नेट-बैंकिंग का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं.

Exit mobile version