Site icon APANABIHAR

गर्म और तेज धूप में घर से निकलने पर हीटस्ट्रोक का खतरा, लू से बचने के लिए इन उपायों का करें पालन

blank 1 8

यास तूफान का असर कम होने के बाद जिले के तापमान में लगातार तेजी से इजाफा हो रहा है. इसके साथ ही गर्म हवा व चिलचिलाती धूप का प्रभाव काफी है. ऐसे में लू लगने की काफी संभावना है. कई बार लू लगने के कारण मौत भी हो जाती है. हीट स्ट्रोक या लू से बचने के लिए सर्तकता व जानकारी जरूरी है.

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

खानपान सहित धूप में बाहर जाने के दौरान सावधानियां बरतें जिससे कोई अनहोनी नहीं हो. शरीर में पानी की कमी इसका मुख्य कारण है. इसके अलावा गर्म हवा और धूप में लगातार काम करने या बाहर निकलने, गर्म मौसम में अधिक कपड़े पहनने, शराब का सेवन करने आदि से भी लू लगता है.

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

अधिकतर हीट स्ट्रोक के मामलों उन लोगों के साथ देखा गया है जो बिना तरल पदार्थ लिये या खाली पेट बहुत अधिक देर तक गर्म व तेज धूप में रहते हैं. शिशुओं, छोटे बच्चों व बुजुर्गों सहित गर्भवती महिलाओं के लिए विशेषतौर पर सर्तकता बरतने की जरूरत होती है. इसके अलावा मधुमेह, मानसिक बीमारी, ब्लड प्रेशर की दवा का सेवन करने वालों के प्रति भी हीट स्ट्रोक को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है.

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

लू से बचने के लिए इन उपायों का करें पालन

हीटस्ट्रोक का हो असर तो रखें ध्यान: हीटस्ट्रोक का असर होने पर व्यक्ति को बुखार आ जाता है. इसके साथ ही उल्टी व दस्त की शिकायत होती है. ऐसे में मरीज का बुखार कम करने के लिए तुरंत पारासिटामोल दवा एवं उल्टी व दस्त होने पर नमक, चीनी व पानी या ओआरएस का घोल लेना चाहिए.

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

लू लगने पर क्या करें

input – prabhatkhabar

Exit mobile version