Site icon APANABIHAR

मौसम के तीखे तेवर से घरों में दुबके बिहारवासी, राहत की बजाए आग उगल रहा पंखा

blank 16 4

मौसम के तीखे तेवरों से रविवार की सुबह राजधानी घरों में दुबकी नजर आई। सड़कों पर बहुत कम लोग दिखाई पड़ रहे हैं। वातावरण में धूप का तीखापन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लोगों को घर से निकलने में परेशानी हो रही है। घर से बाहर निकलने पर लगता है मानो चेहरा जल जाएगा। इस तरह की स्थिति अगले दो दिनों तक बनी रहने की उम्मीद है। 

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार का कहना है कि बिहार का मौसम फिलहाल काफी शुष्क हो गया है। राज्य में तूफानी बारिश के बाद वातावरण में फैली नमी काफी मात्रा में ऊष्मा पैदा कर रही है, जिससे लोगों को काफी उमस का सामना करना पड़ रहा है। तेज धूप और नमी मिलकर पूरा वातावरण में अदहन जैसा माहौल पैदा कर रही है। वर्तमान में उमस से ना केवल बाहर खुले वातावरण में बल्कि घरों में भी लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। घरों के पंखे भी मानो आग उगल रहे हैं। मानसून आने पर ही राहत की उम्मीद की जा रही है।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि वर्तमान में प्री मानसून का दौर चल रहा है। ऐसे में तापमान में उतार-चढ़ाव स्वभाविक है। अब प्रदेश में मानसून आने के बाद ही स्थिति सामान्य हो पाएगी। फिलहाल गर्म हवा के झोंकों से निजात नहीं मिलने वाली है। ऐसे में लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है। तीखी धूप में निकलना लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

सख्त कपड़ों से करें परहेज

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

वर्तमान मौसम के संबंध में पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. राकेश कुमार शर्मा का कहना है कि फिलहाल लोगों को कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए। सूती कपड़ा एवं ढीला ढाला हो तो ज्यादा बेहतर होगा। वर्तमान में उमस भरी गर्मी वातावरण में बहुत ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में छाया में रहे।

Exit mobile version