Site icon APANABIHAR

कल दस्तक देगा मानसून, इस साल बिहार में जमकर होगी झमाझम बारिश

blank 22 1

केरल में मॉनसून कल यानी 3 जून को दस्तक देने को तैयार है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सामान्य शुरुआत की तारीख से चूकने के बाद तीन जून को केरल में दस्तक देने को तैयार है और इसके लिए अब की स्थितियां परिपक्व हो गई हैं। बता दें कि इससे पहले केरल में 31 जून को मॉनसून आने की संभावना जताई गई थी।

Also read: पटना सहित इन 24 जिलों में होगी बारिश, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा कि केरल में वर्षा वितरण में वृद्धि हुई है और दक्षिण अरब सागर के निचले स्तरों में पश्चिमी हवाओं को मजबूत किया गया है। सैटेलाइट इमेजरी के मुताबिक, केरल तट और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में बादल छाए हुए हैं। आईएमडी ने अगले 24 घंटों के दौरान केरल में बारिश की गतिविधि में और वृद्धि के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना जताई है। इसलिए, केरल में मॉनसून की शुरुआत इसी अवधि के दौरान होगी। यानी 3 जून को केरल में मॉनसून की बारिश होगी।

Also read: बिहार में बिगड़ा मौसम, 22 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

बता दें कि केरल में मॉनसून के आगमन की सामान्य तिथि 1 जून है। मगर आईएमडी ने भविष्यवाणी की थी कि मानसून 31 मई को केरल में चार दिनों के आगे-पीछे अंतर के साथ आएगा। मगर 30 मई को इसने कहा कि 31 मई को मानसून के आने की संभावना नहीं दिख रही है। आईएमडी ने कहा कि इस साल मॉनसून सामान्य रहने की उम्मीद है।

Also read: बिहार में 24 मई तक होगी बर्षा, इन जिलों में गरजेंगे बादल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के उत्तर और दक्षिण भारत में सामान्य, मध्य भारत में सामान्य से अधिक और पूर्व तथा पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से कम रहने का अनुमान है। दक्षिण पश्चिम मानसून 2021 के लिए अपना दीर्घावधि पूर्वानुमान जारी करते हुए आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि देश में इस साल मानसून सामान्य रहने का पूर्वानुमान है।

Also read: बिहार में कल से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

Exit mobile version