दोस्तों देश का सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी यानी की संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा को कहा जाता है. इस परीक्षा को पास करने के लिए लोगो को बहुत ही ज्यादा मेहनत करना पड़ता है. जिसमें कई लोग सफल हो जाते है तो कई लोग इसमें असफल हो जाते है.

image 671

जैसा की आप सब जानते ही है की लाखो लोग हर इस यूपीएससी यानी की संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में शामिल होते हैं. जिसके बाद इस परीक्षा में भाग लेने वाले लोग खूब मेहनत कर यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा में पास हो जाते है. जो की आज की कहानी भी कुछ इसी तरह का है.

image 672

अब आप यह भी जान ले की आज के इस खबर में हम एक ऐसे होनहार शक्स के बारे में बात करने वाले है जिन्होंने अपने मेहनत के दम पर पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास कर गई. दोस्तों हम बात कर रहें है. आईएएस अनन्या सिंह के बारे में जिनका आईएएस बनने की कहानी प्रेरणादायक है.

image 673

आपको बता दे की अनन्या सिंह उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से तालुक रखती है. बताया जा रहा है की उन्होंने बचपन की पढाई यही से शुरू की थी. और सबसे खास बात यह है की अनन्या सिंह 10वीं की परीक्षा 96 प्रतिशत अंक से पास की. जो की अपने आप में ही बहुत बड़ी बात है.

image 674

बता दे की अनन्या सिंह को 12वीं की परीक्षा में में टॉप की थी. जिसमे उन्होंने 98.25 प्रतिशत नंबर लाए थे. जिससे उनके आगे का सफर आसान हो गया था.

image 675

आपके जानकारी के लिए बता दे की 12वीं उन्होंने दिल्ली के एक कॉलेज में दाखिला लिया जसके बाद यहां से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएशन किया.

image 676

बताया जा रहा है की अनन्या सिंह को बचपन से ही एक आईएएस अधिकारी बनने का सपना था. इसी को लेकर वो दिन रात मेहनत करती थे.

image 678

और सबसे अहम बात यह है की अनन्या सिंह ने 22 साल की उम्र में साल 2019 में ऑल इंडिया में 51वीं रैंक प्राप्त की जिसके बाद उनका सपना पूरा हो गया.

image 677

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.