UPSC topper Abhinav Siwach
UPSC topper Abhinav Siwach

UPSC Final Result 2022: साथियों यूपीएससी की परीक्षा को देश भर में सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है. यह परीक्षा हर साल होती है. इन परीक्षा में हर साल लाखों की संख्या में परीक्षार्थी शामिल होते हैं. लेकिन हर साल इन परीक्षा में 1000 से कम ही लोग पूरी तरह सफल हो पाते हैं. ऐसे ही दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम साल 2022 के यूपीएससी के परीक्षा के रिजल्ट के यूपीएससी टॉपर अभिनव सिवाच (UPSC topper Abhinav Siwach) के बाड़े में बताने जा रहे है.
यह भी पढ़े – UPSC Topper Garima Lohia: पिता के मौत के बाद भी हार नही मानी Garima Lohia, अब बनी UPSC टॉपर

जिन्होंने साल 2022 के यूपीएससी के परीक्षा के दूसरे ही प्रयास में 12 वीं रैंक हासिल कर अपने पूरे परिवार सहित देश का नाम भी रोशन कर दिया. हालांकि उन्होंने पहले भी यूपीएससी की परीक्षा पास कर एसडीएम रह चुके हैं. लेकिन उन्होंने आईएएस अधिकारी बनने की सपना ठाने थे. जिसके चलते उन्होंने फिर से पीएससी की तैयारी करते रहे और साल 2022 के यूपीएससी के परीक्षा में सफलता हासिल कर अपने सपने को पूरा कर लिया.

ttykk
UPSC topper Abhinav Siwach

UPSC Success Story: यूपीएससी टॉपर अभिनव सिवाच (UPSC topper Abhinav Siwach) ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा की पढ़ाई हरियाणा से ही पूरी की. और उसके बाद उन्होंने दिल्ली टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी से बीटेक की डिग्री भी हासिल किए एवं उसके बाद उन्होंने आईआईम कोलकाता से एमबीए की डिग्री भी प्राप्त की. और उसके बाद उन्होंने एक प्राइवेट कंपनी में एक मैनेजिंग कैसल्टेंट और एक इन्वेस्टमेंट बैंकर के रूप में कुछ दिनों तक काम भी किया. लेकिन इसी दौरान उन्होंने यह काम छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दिया.

यह भी पढ़े – UPSC Success Story: बढ़िया नौकरी को छोड़ करने लगी UPSC की तैयारी, फिर चौथे प्रयास में क्रैक की UPSC

और साल 2022 के यूपीएससी के परीक्षा मे सफलता हासिल कर अपने पूरे गांव का नाम रौशन कर दिया. यूपीएससी टॉपर अभिनव सिवाच (UPSC topper Abhinav Siwach) का जन्म हरियाणा (Haryana) राज्य के फतेहाबाद (Fatehabad) जिले के गोरखपुर (Gorakhpur) गांव में हुआ था. उनके पिता का नाम सतबीर सिवाच (Satbir Siwach) है. जोकि हरियाणा के डिप्टी एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर है. एवं उनकी मां गृहिणी है.

Sonu Roy is originally a resident of Samastipur district of Bihar, has been working as a writer in digital journalism for the last 4 years. In his career of 4 years, he has good experience from politics, automobile, motivation, sports to technology field.