भारतीय रेलवे (Indian Railway) लगातार ट्रेन और स्टेशनों पर आधुनिक सुविधा को बढ़ाने के लिए नई-नई तरह की स्कीम लाती रहती है. हाल ही में Indian Railway ने एक नई योजना का शुरुआत करने जा रही. इसका नाम “अमृत भारत स्टेशन योजना” है. इस “अमृत भारत स्टेशन योजना” (Amrit bharat station yojana) के तहत बिहार समेत देश के लगभग 1000 रेलवे स्टेशनों को नवीनीकरण करने का प्लान है.

Also read: बिहार में बदलेगा मौसम का मिज़ाज, इन जिलों में होगी जोरदार बारिश

क्या है “अमृत भारत स्टेशन योजना”

“अमृत भारत स्टेशन योजना” भारतीय रेलवे की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है. इस योजना के द्वारा रेलवे स्टेशन (railway station) पर यात्रियों की सभी आधुनिक सुविधा को ध्यान में रख कर विकसित करने का प्लान है. रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की प्रतीक्षा पर रहे यात्रियों के लिए पर्याप्त फर्नीचर के साथ-साथ रूफ प्लाजा और मूल संरचना को ठीक करने का प्लान है.

Also read: बिहार में इस साल इन सड़कों का काम होगा पूरा, कई सड़कों पर काम जारी

“अमृत भारत स्टेशन योजना” का लाभ बिहार के किन स्टेशन को होगा.

बिहार राज्य के सभी बड़े रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण का मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है. जितने भी पुराने और अनुपयोगी रेलवे स्टेशन पर रखे हुए है, उन सभी को हटा कर नए सिरे से उसे विकसित किया जायेगा. स्टेशन के प्लेटफार्म पर आने जाने के लिए समुचित प्रवेश द्वार और निकासी द्वार को ठीक किया जायेगा.

Also read: बिहार के सरकारी स्कूल में बनेगा स्वीमिंग पूल, मिलेगा तैराकी की ट्रेनिंग

रेलवे स्टेशन पर कौन-कौन सी सुविधा होगी.

अपने अगले ट्रेन के प्रतीक्षा कर रहे लोगो के प्रतीक्षालय को क्लब में बदल दिया जायगा. जिससे यात्रियों को प्रतीक्षा करने में बोरियत नहीं हो. उसको एयर कंडीशन बनाने के साथ-साथ विद्यार्थियों के लिए लाइब्रेरी की भी व्यवस्था की जाएगी. व्यापार करने वाले लोगो के लिए अलग से एक डिस्कशन हॉल बनाया जायेगा.

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

“अमृत भारत स्टेशन योजना” कौन सी आधुनिक सुविधा देगी.

बिहार के सभी रेलवे स्टेशन पर मोबाइल चार्ज करने के लिए एक उचित जगह का निर्माण किया जायेगा. रेलवे स्टेशन के उचाई को 760 से 840 मिलीमीटर तक की जाएगी. रेलवे स्टेशन की लम्बाई 600 मीटर से ज्यादा की जाएगी. ट्रेन से गुजरने वाले यात्रियों के लिए wifi की व्यवस्था भी की जाएगी.