apanabihar.com 115scsc1dvds

लगभग सभी रविवार को बिहार में प्रतियोगी परीक्षाएं होती हैं. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रतियोगी को अक्सर एक जिले से दुसरे जिले जाना होता है. कभी मुजफ्फरपुर जिले से पटना तो कभी दरभंगा से समस्तीपुर. इस यात्रा के दौरान परीक्षार्थी अक्सर अपना अधिकांश समय रेलवे स्टेशन पर गुजरते है. इसी को ध्यान में रखते हुए बिहार के मुजफ्फरपुर जंक्शन पर प्रतिभागियों के लिए स्टडी सेंटर बनाए जायेंगे. अब विद्यार्थियों को मुजफ्फरपुर में ट्रेनों के इंतजार के समय स्टडी सेंटर में पढने का उचित स्थान मिलेगा.

Also read: बहुत ही खास है बिहार का ये रेलवे स्टेशन, यहां सिर्फ एक्सप्रेस ट्रेनों का होता है ठहराव

मुजफ्फरपुर जंक्शन को एक इंटरनेशनल स्तर का बनाया जा रहा है. सीपीआरओ वीरेन्द्र कुमार ने कहा की मुजफ्फरपुर जंक्शन पर वो सारी सुविधा मिलेगी जो किसी एयरपोर्ट पर मिलती है. यहाँ विद्यार्थी यात्रियों के लिए एक स्टडी सेंटर की व्यस्था की गई है. साथ ही उसमे लाइब्रेरी भी होगा. जिसमे सभी तरह की प्रतियोगी किताब , साहित्यिक, सम-सामयिक पत्र-पत्रिकाएं इत्यादि महत्वपूर्ण किताबे मिलेगी. इस स्टडी सेंटर में एक साथ 200 लोगो के बैठने की सीट होगी.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, इन तीन 3 जिलों में बनेगा 160 किलोमीटर का नया हाईवे

बिहार के मुजफ्फरपुर जंक्शन को बिकसित किया जा रहा है. जंक्शन के उत्तर दिशा में विकास कार्य काफी तेजी से चल रहा है साथ ही दक्षिण में भी डेवलपमेंट किया जायगा. बता दें की जंक्शन पर मल्टी फंक्शनल कॉम्प्लेक्स की सुविधा के साथ-साथ मल्टीस्टोरी पार्किंग की भी सुविधा यात्रियों को मिलेगी. यहाँ भारत का सबसे लम्बा एयर कॉनकोर्स भी बनाया जा रहा है जिसकी लम्बाई 120 मीटर है. इस पुरे निर्माण को करने में कुल 450 करोड़ रूपये खर्च होंगे.

Also read: Bihar Weather Today: बिहार में कही बारिश होने की संभावना, तो कही लू का अलर्ट

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर बन रहे स्टडी सेंटर की कुछ महत्वपूर्ण बातें

Also read: बिहार के लोगो के लिए अच्छी खबर, राज्य के इन स्टेशनों से होकर दौड़ेगी में बुलेट ट्रेन

  • इस स्टडी सेंटर में एक साथ 200 लोगो को बैठ कर पढने की सुविधा होगी.
  • पूरा स्टडी सेंटर AC (वातानुकूलित) होगा. जिससे विद्यार्थियों को गर्मी नहीं लगेगी.
  • इस स्टडी सेंटर को 2 वर्ष में पूरा कर लिया जायगा
  • दुसरे जिले की ट्रेन की प्रतीक्षा कर रहे विद्यार्थी यहाँ बैठ कर पढ़ सकते है.