egss

बिहार के मुजफ्फरपुर जिला में लेदर फैक्ट्री लगा है. मुजफ्फरपुर के बेला में यह लेदर इंडस्ट्री बिहार की जीविका दीदी द्वारा चलाया जा रहा है. शनिवार को मुख्यमंत्री इस लेदर पार्क का लोकार्पण करने पहुचे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वहां काम कर रही जीविका दीदियों के देख कर काफी खुश हुए. सही तरह से कार्य के निर्वहन के लिए दीदियों को निर्देश भी दिया.

Also read: Train News: नई दिल्ली व पुणे के लिए इन शहरों से चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

बिहार में उद्योगिक विस्तार हो रहा है. बता दें की अभी कुछ दिन पहले देश के जाने-माने उद्योगपति गौतम अडानी और मुकेश अंबानी ने मुजफ्फरपुर जिला के बियाडा में 60 से 80 एकड़ की जमीन मांगी थी. इसी कड़ी में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड भी 500 करोड़ का फूड प्रोसेसिंग यूनिट बिहार में लगाना चाहती है. ब्रिटेनिया और पतंजलि जैसी कंपनी भी अपना कारोबार के लिए बिहार में उद्योग लगाने को सरकार से जमीन माँगा है.

Also read: Bihar New Elevated Road: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, 3300 करोड़ में बनेंगी 2 फोरलेन सड़कें

मुजफ्फरपुर के बेला लेदर पार्क से बिहार की 50 जीविका दीदी जुडी हुई है. लेदर फैक्ट्री को खोलने के लिए इस सभी को सब्सिडी पर 10 लाख का लोन दिया गया है. जिसमे में से 5 लाख का लोन पर सब्सिडी मिलेगा. मुख्यमंत्री वहां सभी मशीनों को देखा और काफी खुश हुए . उपस्थित दीदियों को संबोधित भी किया.

Also read: बिहार के इस जिले में बन रहा 6 नेशनल हाईवे, यहां से जा सकते है देश के किसी भी कोने में

मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में एथेनॉल फैक्ट्री का भी दौरा करेंगे. मोतीपुर में फूड पार्क का भी नीतीश कुमार द्वारा निरिक्षण किया जायेगा. मुजफ्फरपुर को बिहार का इंडस्ट्रियल हब के तौर पर विकसित किया जा रहा है.

Also read: Indian Railways: इन रूट्स पर चला रहा साबरमती-पटना समेत कई स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट