blank 1esesg

देश के महानगर के तर्ज पर अब बिहार में भी घरेलु गैस के लिए सिलिंडर का झंझट खत्म हो रही है. पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाने का कार्य शुरू कर दी गयी है. बिहार के गया जिला में इंडियन ऑयल अडानी गैस प्राइवेट लिमिटेड कुछ किलोमीटर के इलाके में गैस पाइप लाइन बिछा चुकी है. गया शहर के अन्दर 20 किमी लम्बी पाइप बिछ चुकी है तो 9.5 किमी पाइप जगदीशपुर-हल्दिया मेन गैस पाइप लाइन से गया तक के लिए लगा दिया गया है.

Also read: बिहार में 2025 तक बन जाएंगे 4 नए नेशनल हाईवे, दिल्ली आने जान में होगी आसानी

image 10
Image Credit : Google Image

गैस का कनेक्शन लगवाने के लिए दो तरह का प्लान बनाया गया है. प्लान ए और प्लान बी. प्लान ए के तहत घरेलु कनेक्शन के लिए वन टाइम पेमेंट करना होगा जो की 7118 रुपया है. और प्लान बी के अनुसार पीएनजी गैस कनेक्शन लगवाने के लिए 2118 रूपये का भुगतान करना होगा. इंडियन ऑयल अडानी गैस प्राइवेट लिमिटेड के अनुसार पैसे का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट या बैंक चेक के माध्यम से होगा.

Also read: Indian Railways: इन रूट्स पर चला रहा साबरमती-पटना समेत कई स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

बिहार में लोगो को बताया गया है की पैसे का भुगतान होने के तीन महीने के अन्दर अन्दर पाइप्ड नेशनल गैस का कनेक्शन घर के किचन में चालू कर दिया जायेगा. इस कनेक्शन में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किये गए है. पाइप लाइन में चार ऐसे सेफ्टी वाल्व लगाये गए है जहाँ से किसी भी इमरजेंसी में गैस बंद किया जा सकता है. कई लोग रजिस्ट्रेशन कराना भी शुर कर दिया है.

Also read: Train News: नई दिल्ली व पुणे के लिए इन शहरों से चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

बिहार के गया जिले में 30 किमी में पाइप लगा दिया गया है. जो निम्नलिखित है.

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, पटना और दरभंगा से नई दिल्ली चलेगी स्पेशल ट्रेन

  • मानपुर के खटांगी
  • ग्रीन बिहार फेज वन
  • नारायण नगर
  • लखीबाग में एमडीपीइ पाइप लाइन