apanabihar.com 702

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई साल पहले जल जीवन हरियाली नाम का अभियान शुरू किया था. जिसके तहत कई तरह की योजना का शुरुआत किया गया था. फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट (पानी में तैरता हुआ बिजली उत्पादन) भी उसी योजना के अंतर्गत आता है. बता दें की पिपरा की दीनापट्टी पंचायत के स्थित सखुआ गांव में राजा पोखर के ऊपर सोलर पावर प्लांट से बिजली का उत्पादन शुरू हो गया है.

Also read: बिहार के इन 5 शहरों में बनने वाला है एयरपोर्ट, देखें जिलों का नाम

पिपरा की दीनापट्टी पंचायत के स्थित सखुआ गांव में राजा पोखर वाला सोलर प्लांट से फ़िलहाल 525 किलो वाट इलेक्ट्रिसिटी का उत्पादन किया जा रहा है . सोलर प्लेट से जो बिजली बनाया जा रहा है उसे वहां के नजदीकी पावर स्टेशन में सप्लाई किया जा रहा है. फिर उस बिजली को आसपास के गाँव में पहुचाई जा रही है. एक साल पहले ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस सोलर पावर प्लान का शिलान्यास किया था.

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, हावड़ा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेगी Summer Special Train

इस प्रोजेक्ट के इंजिनियर गावस्कर पांडे ने बताया की इस फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट से जो उर्जा बनाई गई है उसे नजदीकी पावर प्लांट में सप्लाई करके आसपास के इलाकों में बिजली की कमी को पूरी की जा रही है. यह पुरे बिहार का सबसे पहला फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट है. जो अभी कार्यरत है. जैसे ही राजा पोखर बिजली का उत्पादन हुआ सभी आसपास के इलाके के लोगो के बीच एक उत्साह सी बढ़ गई. इस सोलर प्लेट को देखने दूर-दूर से लोग आये थे.

Also read: Bihar Weather Today: आज कैसा रहेगा बिहार का मौसम?, पटना, गया समेत इन जिलों को लेकर अलर्ट जारी

पिपरा की दीनापट्टी पंचायत के स्थित सखुआ गांव में राजा पोखर वाला सोलर प्लांट एक खास तरह का बिजली उत्पादन केंद्र है जहाँ पानी के निचे मछली पालन किया जायेगा. फिर ड्रम के सहारे सोलर प्लेट को पानी की ऊपर तैराया जायेगा , फिर सूरज के गर्मी से सोलर प्लेट बिजली का उत्पादन करेगा. इस पोखर पर कई लोगो को रोजगार भी मिलगा.

Also read: Bihar Mausam Update: बिहार के इन जिलों में कहर बरपाएगी चिलचिलाती गर्मी, जाने कब होगी बारिश