दोस्तों जिन्दगी में अगर सफल इंसान बनना है तो आपको मन लगाकर मेहनत करना पड़ेगा. मेहनत के दम पर आप दुनिया में बहुत बड़ा नाम बना सकते है. बता दे की देश की सबसे कठिन परीक्षाओ में गिने जाने वाले UPSC की परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षा बताया जाता है.

image 226

आपको बता दे की ज्यादातर विद्यार्थी ऐसे होते है जो एक बार में इस परीक्षा में पास नही होने पर फिर से इसकी तैयारी में लग जाते है. और फिर इसमें पास हो कर ही रुकते है. लेकिन आज हम एक ऐसे होनहार विद्यार्थी की जिसने अपने मेहनत के दम पर आज बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली.

image 227

खास बात यह है की आज हम जिस शख्स के बारे में बात करने वाले है उनका नाम नूर हसन है. बता दे की यूपी के पीलीभीत जिले के एक छोटे से गांव में पैदा हुए नुरुल हसन ने का बचपन से ही सपना था की बड़ा हो कर एक IPS ऑफिसर बनना है. जिसको उन्होंने पूरा भी कर लिया.

image 228

बताया जा रहा है की नूर हसन बेहद गरीब परिवार के रहने वाले थे. जबकि इनकी परिवार की आर्थिक स्थिति भी खराब थी. जिसमे पढ़ पाना किसी भी छात्र के लिए आसान नही होता है. कहा तो यह भी जा रहा है की बचपन में नूर हसन के पिता के पास नौकरी भी नही थी.

image 231

आपके जानकारी के लिए बता दे की बाद में इनके पिता को फोर्थ ग्रेड कर्मचारी की नौकरी मिली. खास बात यह है की उनकी शुरुआती पढ़ाई गांव में ही हुई. बता दे की जब वो कक्षा छह में थे तो ए,बी,सी, डी… सीखे थे. लेकिन इनको साल 2014 में सफलता मिल ही गई.

image 230

सबसे अहम बात यह है की 2014 में UPSC की परीक्षा दी और इस बार उनका मेहनत लाई. इतना ही नही बल्कि इंटरव्यू में उन्होंने 190 मार्क्स ला कर आईपीएस बन गए.

अब आप यह भी जान ले की नूर हसन का मानना है की अगर इंसान चाहे तो वो अपने हालातों को शिक्षा के द्वारा ही बदल सकता है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.