हर किसी का सपना होता है की अपने मेहनत की कमाई से कुछ बचा कर ऐसे जगह निवेश करता है, जहां पर उसका पैसा सुरक्षित तो रहे ही इसके साथ ही रिटर्न भी बढ़िया मिले. जिसमे ज्यादातर लोग रिटायरमेंट प्लान के तौर पर स्कीम्स को चुनते है.

दोस्तों भारत की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी यानी की जीवन बीमा निगम में हर उम्र के लोगों के लिए पॉलिसी मौजूद है. खास बात यह है की इसमें एक है एलआईसी सरल पेंशन प्लान जिसमे एक बार निवेश करने पर हर महीने पेंशन की गारंटी देती है.

Also read: पोस्ट ऑफिस में 100 रुपये भी कर सकते हैं निवेश, मिलेगा तगड़ा रिटर्न

Also read: दिल्ली से कम समय में बिहार पहुंचाती ये ट्रेन, किराया भी आधा

आपको बता दे की LIC की सरल पेंशन योजना में सिर्फ एक बार निवेश की जरूरत होती है और उम्र भर के लिए पेंशन का इंतजाम हो जाता है. इसमें आप कम-से-कम 12,000 रुपये सालाना की Annuity खरीद सकते हैं. लेकिन, इस प्लान में मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई सीमा नही है.

इसका मतलब है की आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते है. और आपको उसी निवेश के हिसाब से पेंशन मिलेगा. दोस्तों इस स्कीम में कोई भी इंसान एक बार प्रीमियम भरने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन ले सकता है.

जो की निवेश करने वाला इंसान इस एकमुश्त निवेश से एन्युटी खरीद सकता है. LIC Calculator के हिसाब से अगर कोई भी 42 साल का व्यक्ति 30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है, तो उसे हर महीने 12,388 रुपये राशि पेंशन के रूप में मिलता है. इस स्कीम के बारे में और अधिक जानने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जा कर देख सकते है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.