Post Office Scheme: अगर आप भी अपने पैसों को बढ़िया जगह निवेश करना चाहते है तो आपके लिए Post Office की स्कीम सबसे बढ़िया रहेगा. दोस्तों रिटायरमेंट के बाद लोगों की जमा पूंजी ही उनकी ताकत होती है. जो की इसे जगह में निवेश करना चाहते हैं, जहां से उन्‍हें हाई रिटर्न मिले.

आपके जानकारी के लिए बता दे की इसी के चलते सीनियर सिटीजंस बैंकों में एफडी में रकम इन्‍वेस्‍ट करते हैं. कई बैंक सीनियर सिटीजंस के FD Investment को प्रोत्‍साहित करने के लिए उन्‍हें .50 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज भी देते हैं.

दोस्तों अगर आप अपनी जमा पूंजी को बहुत ही तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो ये स्‍कीम बहुत ही बढ़िया विकल्‍प साबित हो सकती है. इस स्‍कीम में अपनी जमा पूंजी में से अगर आप 15 लाख रुपए 5 साल के लिए जमा करते हैं

तो मौजूदा ब्‍याज दर 8.2 फीसदी के हिसाब से आपको 5 सालों में ₹6,15,000 सिर्फ ब्‍याज के तौर पर दिया जाएगा. उसके बाद तिमाही आधार पर ब्‍याज को देखें तो ये ₹30,750 रुपए होगा. इस तरह 5,00,000 और ब्‍याज की रकम 6,15,000 को जोड़कर कुल 21,15,000 रुपए मैच्‍योरिटी अमाउंट के तौर पर मिलेंगे.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.