apanabihar.com 31

जैसा की हम सब जानते है की भारतीय रेलवे (Indian Railway) में करोड़ों की संख्या में यात्री डेली ट्रैवल करते हैं. ऐसे में यात्रियों के लिए रेलवे हर दिन नए प्रयास करता है. खास बात यह है की इस करोड़ों नागरिकों में बड़ी संख्या में नवजात बच्चे भी ट्रेन से डेली ट्रैवल करते हैं. छोटे बच्चों को ट्रेन में लेकर चलने में माताओं को बड़ी परेशानी होती है, खासतौर पर उन्हें बर्थ पर सुलाने में.

आपको बता दे की इस परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे ने एक नई सुविधा नवजात बच्चों (New Born Baby) के लिए शुरू की है. बच्चों को साथ लेकर ट्रैवल करते वक्त माताओं को कोई परेशानी न हो इसलिए रेलवे ने ट्रेन में बेबी बर्थ लगाने (Baby Berth Facility in Train) का फैसला किया है. हालांकि इस सुविधा को अभी ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया है.

Also read: इस दिन होगी दिल्ली-यूपी और बिहार में बारिश, जाने IMD अलर्ट

Also read: आज सोने चांदी का भाव स्थिर, जाने आपके शहर में क्या है रेट

न्यूज़ एजेंसी ANI के मुताबिक बेबी बर्थ की इस सुविधा को उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल में शुरू किया गया है. फिलहाल इस सुविधा को ट्रायल बेसिस पर शुरू किया गया बेबी बर्थ (Baby Berth) की सुविधा लोअर बर्थ (Lower Berth) में दी गई है. इससे मां को बच्चों को लेकर सोने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. अगर रेलवे की बेबी बर्थ की यह सुविधा सफल रहती है तो जल्द ही इसे बहुत सी ट्रेनों में अप्लाई किया जाएगा.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.