apanabihar.com 20

हमारे देश की एक मात्र सरकारी टेलिकॉम कम्पनी बीएसएनएल है. जो लोगों के लिए अच्छे अच्छे प्लान ले कर आती है. इसी बीच सरकारी टेलिकॉम कम्पनी बीएसएनएल बहुत जल्द 4G नेटवर्क लेकर आने वाला है। राज्य द्वारा संचालित टेल्को ने कहा है कि पुणे में, 4G नेटवर्क साल 2022 के अंत तक लॉन्च होने की संभावना है। इस बात की जानकारी बीएसएनएल इंडिया (@BSNLCorporate) के आधिकारिक हैंडल द्वारा उस समय शेयर की गई, जब एक यूजर ने बीएसएनएल के 4G नेटवर्क पुणे, महाराष्ट्र में आने की स्थिति के बारे में पूछा।

बताया जा रहा है की यह वही टाइम फ्रेम है जब बीएसएनएल द्वारा दक्षिण भारतीय राज्य केरल में 4G नेटवर्क लॉन्च करने की उम्मीद है। टेल्को अगस्त से केरल के चार जिलों में 4G नेटवर्क की टेस्टिंग करेगा और फिर दिसंबर 2022 तक राज्यव्यापी लॉन्च का लक्ष्य रखेगा।

Also read: इस दिन होगी दिल्ली-यूपी और बिहार में बारिश, जाने IMD अलर्ट

Also read: छपरा-सूरत के बीच चलेगी विशेष ट्रेन, जाने रुट व टाइमिंग

क्या हर शहर/राज्य को साल के अंत तक बीएसएनएल 4G मिलेगा?

  • आपको बता दे की बीएसएनएल वर्तमान में देशभर में 6000 साइटों पर 40W रेडियो तैनात करने के लिए वेंडर्स के ऑर्डर को पूरा करने की प्रतीक्षा कर रहा है। इसमें जितना अधिक समय लगेगा, बीएसएनएल के 4G नेटवर्क के लॉन्च में उतना ही अधिक विलंब होगा।
  • सबसे अधिक संभावना है कि बीएसएनएल साल के अंत तक देश के विभिन्न राज्यों और शहरों में ही 4G लॉन्च कर पाएगी। तब तक, शायद कुछ निजी दूरसंचार कंपनियां 5G नेटवर्क लॉन्च कर चुकी होंगी।
  • बीएसएनएल 4G साइट्स को 5G एनएसए में अपग्रेड कर सकता है
    – लेकिन अच्छी बात यह है कि बीएसएनएल ने सी-डॉट (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स) के साथ 5G एनएसए (नॉन-स्टैंडअलोन) पर भी काम किया है। इसलिए ऐसी संभावना है कि बीएसएनएल 4G साइट्स को तेजी से 5G एनएसए में अपग्रेड कर सकता है।
  • – बता दें कि, 5G NSA को 5G कोर की आवश्यकता नहीं है। इसे 4G कोर पर तैनात किया जा सकता है और यह 5G SA से कम खर्चीला है। 5G NSA के साथ, उद्देश्य ज्यादातर एन्हांस्ड मोबाइल ब्रॉडबैंड (eMBB) देना है।
  • – अभी के लिए, चूंकि पुणे और केरल को साल के अंत में बीएसएनएल के लाइव 4G नेटवर्क मिलने की उम्मीद है, यह अन्य शहरों और राज्यों के लिए भी ऐसा ही मामला हो सकता है। गौरतलब है कि बीएसएनएल पहले से ही देश के कुछ हिस्सों में 4G VoLTE सेवाएं दे रहा है, लेकिन हर जगह नहीं।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.