apanabihar.com1 9

देश में इस दिनों खाने पिने की बहुत ही महंगी होती जा रही है. लेकिन महाराष्ट्र, एमपी के बाद अब यूपी की नई फसल की आवक के साथ ही दालों की कीमतों में गिरावट आना शुरू हो गई है। दालों में तकरीबन पांच रुपये किलो का अंतर आया है। वही कारोबारियों का कहना है कि आयात खुलने का असर भी दलहन मंडी पर पड़ा है। दाल की करीब-करीब सभी कैटेगरी में कमी आई है। सौ के पार चल रही अरहर की दाल अब घटकर 94 से 95 रुपये प्रति किलो हो गई है।

आपको बता दे की रंगून समेत दूसरे देशों से आने वाली दालों के लिए सरकार ने आयात को 31 मार्च 2023 तक के लिए खोल दिया गया है। साथ ही नई फसल भी तेजी से बाहर आने लगी है। इससे दलहन की आमद बढ़ने लगी है। कारोबारियों का मानना है कि जैसे-जैसे फसल बाहर आएगी दाल के दाम में कमी आएगी।

Also read: छपरा-सूरत के बीच चलेगी विशेष ट्रेन, जाने रुट व टाइमिंग

Also read: सोने के भाव में तेजी, चांदी का भाव गिरा, जाने क्या है ताजा रेट

बताया जा रहा है की कर्नाटक की फसल बेहतर नहीं रही। महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश की फसल के साथ ही अब यूपी की फसल शुरू हो गई है। इससे कीमतों में अंतर आना शुरू हो गया है। – भारत भूषण गुप्ता, अध्यक्ष लखनऊ दाल मिलर्स एसोसिएशन.

  • फुटकर बाजार: अरहर की दाल रुपये प्रति किलो पहले-अब
  • दाल-आज का भाव
  • पुखराज- 100-95
    सूरजमुखी- 96-92
    डायमंड छिलके वाली- 67-62
    माधुरी- 63-61
    चना दाल- 68-65
    छोला अव्वल- 102-105
    उड़द दाल काली- 110-100
    उड़द दाल हरी- 140-135

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.