apanabihar.com 6

GDS recruitment 2022: बिहार में सरकारी नौकरी (Bihar Teacher Salary) की दूसरे राज्यों से कुछ ज्यादा ही क्रेज है। लोगों को ख्वाहिश होती है, नौकरी चाहे जैसी भी हो, सरकारी होनी चाहिए। बता दे की भारतीय डाक विभाग में डाक सेवक के पदों पर भर्ती निकाली गई हैं. यह भर्ती भारत के अलग-अलग डाकघरों के लिए निकाली है. भर्ती के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक देश भर में कुल 38926 डाक सेवकों की भर्ती होनी है. जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहते हैं वो इंडियन पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर आवेदन दे सकते हैं.

जीडीएस भर्ती के लिए योग्यता और आयु सीमा : आपके जानकारी के लिए बता दे की जीडीएस भर्ती के लिए प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है. आपको बता दे की जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहता है उसके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए. अगर बात करें आयु सीमा की तो उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आपको बता दें आरक्षित वर्गों के लिए सरकार ने अधिकतम आयु सीमा में छूट दी हुई है.

Also read: दिल्ली से बिहार आने वाली कई ट्रेने रद्द, सफर से पहले देखें लिस्ट

Also read: Bihar Train: इस दिन से पुराने नंबरों से चलेंगे पैसेंजर ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट

महत्वपूर्ण तारीखें : खास बात यह है की भर्ती के लिए आवेदन देने की प्रक्रिया की शुरूआत 2 मई 2022 से शुरू हो गई थी जो कि 5 जून 2022 तक जारी रहेगी. उम्मीदवारों से अनुरोध है कि इस से पहले ही भारतीय डाक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर लें.

कैसे करें भर्ती के लिए अप्लाई

  • जो उम्मीदवार भर्ती के लिए इच्छुक है उसे ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाना होगा.
  • वेबसाइट का होम पेज खुलते ही आपको ‘India Post Gramin Dak Sevaks Recruitment 2022’ पर क्लिक करना होगा.
  • जिसके बाद आपको Online Gramin Dak Sevak Engagement पर जाना और फिर Validate your details के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रक्रिया के बाद आप मांगे गई डिटेल भर के खुद को रजिस्टर करना होगा. जिसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा उसकी मदद से आप फॉर्म भर सकते हैं.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.