5b2f6337 3029 4312 9a7c 6ec66e5eca73

बिहार वासियों को जल्द ही बहुत ही बड़ा तोहफा मिलने वाला है. बिहार के नौ स्टेट हाइवे और वृहद जिला सड़कों का चौड़ीकरण होगा। बिहार राज्य पथ विकास निगम ने इसका खाका तैयार कर लिया है। एशियन विकास बैंक (एडीबी) ने 430 किलोमीटर लंबी इन सड़कों के चौड़ीकरण के लिए कर्ज देने पर सैद्धांतिक सहमति दे दी है। अब इन सड़कों की डीपीआर तैयार की जाएगी, ताकि आवश्यक राशि एडीबी से ली जा सके। इन सड़कों का नए सिरे से निर्माण व चौड़ीकरण का सीधा लाभ दर्जन भर से अधिक जिले के लोगों को होगा।

आपको बता दे की निर्माण व चौड़ीकरण के लिए जिन सड़कों का चयन हुआ है, पिछले दिनों उसका ट्रैफिक सर्वे किया गया था। इसमें पाया गया कि इन सड़कों का चौड़ीकरण होना नितांत आवश्यक है। संकीर्ण होने के कारण इन सड़कों पर जाम की समस्या रह रही है। हर रोज लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है। 

Also read: बिहार में मानसून से खूब हो रही बारिश, जाने 5 दिन तक का मौसम

Also read: बिहार में आज इन जिलों में होगी बारिश, जाने अपने जिले का मौसम

बताया जा रहा है की इसे देखते हुए ही निगम ने इन सड़कों का चौड़ीकरण करने का निर्णय लिया है। एडीबी की सैद्धांतिक सहमति मिलने के बाद अब निगम इन सड़कों की डीपीआर तैयार करेगा। इसमें देखा जाएगा कि कौन सी सड़क कितनी चौड़ी की जा सकती है। जमीन की उपलब्धता है या नहीं, यह देखा जाएगा। जरूरत पड़ी तो सड़कों का चौड़ीकरण के लिए जमीन का अधिग्रहण भी किया जाएगा।

इन सड़कों का होगा चौड़ीकरण

  • सुपौल व अररिया से होकर गुजरने वाली एसएच 92 यानी गणपतगंज-प्रतापगंज-छातापुर-परवाहा रोड (लंबाई 53.5 किमी)
  • सारण व सीवान होकर गुजरने वाली छपरा-मांझी-दरौली गुठनी रोड (71.6 किमी लंबी)
  • बक्सर की ब्रह्मपुर-इटरही-जलीलपुर रोड (80 किमी लंबी)
  • गया व नवादा होकर गुजरने वाली 41.6 किमी लंबी बानगंगा-जेठिया-बिंदुस रोड
  • भोजपुर की सड़क आरा-एकौना-खैरा-सहार रोड (32.3 किमी लंबी)
  • मधुबनी जिले की 41.1 किलोमीटर लंबी मधुबनी-राजनगर-बाबूबरही-खुटौना सड़क
  • मधुबनी व सीतामढ़ी होकर गुजरने वाली एसएच 52 सीतामढ़ी-पुपरी-गोगराहा-बेनीपट्टी सड़क का नए सिरे से निर्माण (51.35 किमी लंबी)
  • मुंगेर, भागलपुर व बांका होकर गुजरने वाली असरगंज-शंभूगंज-इंगलिश मोड़-धोरैया रोड (58 किमी लंबी)
  • मुजफ्फरपुर में एक पुल का निर्माण, हथौड़ी-अतरार-औराई रोड में 0.915 किमी लंबे पुल के निर्माण की योजना

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.