apanabihar.com6 10

बिहार में लगातार बढ़ते प्रदूषण (Pollution) को देखते हुए परिवहन विभाग (Transport Department) ने स्मार्ट सिटी पटना (Smart City Patna) में डीजल से चलने वाली मिनी बसों को हटाने का फैसला लिया है. पटना नगर निगम क्षेत्र में डीजल मिनी बसों (Diesel Mini Bus) की जगह 50 नई सीएनजी बसों (CNG Bus) के परिचालन का फैसला लिया गया है. बताया जा रहा है की चौबीस सीटों वाले सीएनजी बसों की खरीद के लिए लोगों को साढ़े सात लाख रुपए अनुदान देने का निर्णय लिया गया है. पहले चरण में पटना नगर निगम (Patna Municipal Corporation) में 50 बसों के लिए निकाले गए विज्ञप्ति में 43 बसों की मंजूरी मिली है. बाकी के सात बसों के लिए एक बार फिर आवेदन निकाला गया है. लोगों से इस संबंध में आवेदन लेन के लिए 10 जनवरी अंतिम तारीख रखी गई है.

आपको बता दे की परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि सभी सीएनजी बसें एक रंग और डिजाइन की होंगी. यह सभी सीएनजी बसें 24 सीटर हैं. निजी डीजल मिनी बसों को नए सीएनजी मिनी बसों का स्वीकृति पत्र का वितरण जिला स्तर पर किया जाएगा. इसके लिए जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है.

जाने आवेदन के लिए क्या है जरूरी कागजात : जानकारी के लिए बता दे की सीएनजी बसों की खरीद पर दिए जाने वाले अनुदान के लिए परिवहन विभाग तारीखों के एलान के साथ कई दस्तावेज जमा करना होगा. सभी आवेदन DTO ऑफिस में जमा कराने होंगे. आवेदन के साथ पुरानी बस का निबंधन प्रमाण पत्र जमा करना जरूरी है. इसके साथ ही नए सीएनजी वाहन का कोटेशन, पुराने बस का फिटनेस, वैध प्रमाण पत्र, PUC प्रमाण पत्र, आधार प्रमाण पत्र और बैंक अकाउंट का डीटेल देना होगा.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.